समाजवादी पार्टी के पूर्व महानगर उपाध्यक्ष नन्दकिशोर दुबे वन्देमातरम ने सोमवार को संसद में पेश हुए आम बजट को निराशजनक बजट बताया…

0
133

उत्तर प्रदेश: फर्रुखाबादसमाजवादी पार्टी के पूर्व महानगर उपाध्यक्ष नन्दकिशोर दुबे वन्देमातरम ने सोमवार को संसद में पेश हुए आम बजट को गरीब और किसान विरोधी, महंगाई बढ़ाने वाला, दिशाहीन और निराशाजनक बजट बताया।
उन्होंने कहा कि इसमें कोरोना वायरस की महामारी से पैदा हुई विकट बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए कोई ठोस उपाय नहीं किए गए हैं। नन्दकिशोर दुबे वन्देमातरम ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश यह बजट, केंद्रीय बजट से ज्यादा ‘पांच चुनावी राज्य बजट’ प्रतीत हो रहा है।
नन्दकिशोर दुबे वन्देमातरम ने आम बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि देश के मध्यम वर्ग करदाताओं को उम्मीद थी कि मोदी सरकार आयकर ‘स्लैब’ में बदलाव कर कोई राहत देगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ, इस बजट से समाज का हर तबका पूरी तरह से निराश हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश से सभी सांसद होने के बावजूद केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश से भेदभावपूर्ण व्यवहार किया है। नन्दकिशोर दुबे वन्देमातरम ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण उत्तर प्रदेश के वित्तीय स्रोत बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं, उत्तर प्रदेश को उम्मीद थी कि बजट में विशेष आर्थिक पैकेज दिया जाएगा। जिससे उत्तर प्रदेश की स्थिति सुधर सकेगी, उत्तर प्रदेश में नए रोजगार पैदा किए जा सकें और आमजन की क्रय शक्ति बढ़ सकेगी,लेकिन ऐसा कुछ बजट में उत्तर प्रदेश के लिए नहीं हुआ। नन्दकिशोर दुबे वन्देमातरम ने कहा किसान अपनी मांगों को लेकर महीनों से आंदोलन कर रहे हैं लेकिन केंद्र सरकार ने इस बजट में भी किसान हित में कोई बड़ा फैसला नहीं लिया है।
नन्दकिशोर दुबे वन्देमातरम ने इस बजट को पूरी तरह बड़े उद्योगपतियों के हितों को साधने वाला बजट बताया और कहा कि मोदी सरकार ने इस बजट के माध्यम से अपनी छवि को पुन: जाहिर करते हुए सिर्फ बड़े उद्योगपतियों को राहत देने का प्रयास किया है। आम जनमानस के लिए बजट में कोई भी राहत का कार्य नहीं किया गया। बजट में आम जनमानस के लिए पेट्रोल डीजल व गैस के बढ़े दामों को भी राहत देने का कार्य केंद्र की सरकार की तरफ से नहीं किया गया। लिहाजा यह बजट पूर्णता आम जनमानस के लिए और उत्तर प्रदेश के लिए निराशाजनक साबित होगा!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here